19 सितंबर 2012

खतरनाक होता है धन कमाने का शार्टकट

नवराज क्वात्रा
जब यह खबर आई थी कि जानी मानी लेखिका अमृता प्रीतम के फिल्म निर्माता बेटे नवराज क्वात्रा की हत्या कर दी गई तो यह खबर काफी दुखद  लगी थी। वैसे तो नवराज के नाम से उनको फिल्मी दुनिया से जुड़े लोग ही जानते रहे होंगे, पर अमृता प्रीतम के नाम से साहित्य से क्षणिक रूप से जुड़े लोग भी जान गए। सबने दुख जताया था कि अमृता प्रीतम के बेटे की हत्या हो गई। बाद मे पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और जांच जिस दिशा में जा रही है, उसने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। यह सोचने पर भी मजबूर कर दिया है कि धन की लालसा इंसान को कहां ले जाती है। अच्छे मां बाप, अच्छे संस्कार होने के बाद भी कोई इंसान सिर्फ धन कमाने के लिए क्या क्या रास्ता अख्तियार कर लेता है?
पिछले दिनों अमृता प्रीतम के बेटे नवराज क्वात्रा  जो फिल्म निर्माण से जुड़े हैं, की उनके निवास में हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की है और पुलिस को प्राथमिक जांच में ही जो तथ्य हाथ लगे हैं, उसने पुलिस को भी चौंका दिया है। पुलिस को नवराज के घर से कई अभिनेत्रियों और मॉडलों के अश£ील वीडियो और फोटोग्राफ्स मिले हैं। इसके अलावा पुलिस ने यह भी पाया कि नवराज के घर के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। उनके बाथरूम तक में सीसीटीवी कैमरे पाए गए हैं। उनके बेडरूम में लगे सीसीटीवी कैमरे में कई नामचीन हस्तियों के अश्‍लील  वीडियो पुलिस को मिले हैं। कई अश्‍लील सीडी, सेक्स टॉयस और वियाग्रा की गोलियां मिली हैं। इन सब चीजों की बरामदगी को देखते हुए पुलिस यह आशंका जता रही है कि कहीं यह हत्या ब्लैकमेल से जुड़ा मामला तो नहीं है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले की जांच कर रही है।
वास्तविकता का पता तो पुलिस की जांच के बाद ही पता चलेगा लेकिन प्रारंभिक तौर पर नवराज क्वात्रा के घर से मिले सामान इस ओर इशारा कर रहे हैं कि वह फिल्म निर्माण के अलावा किसी और काम से भी जुड़े थे और इस माध्यम से गलत तरीके से धन कमाने के काम में लिप्त थे। यह गंभीर और कई सवाल खड़ा कर देने वाली बात है। अमृता प्रीतम की पहचान एक संवेदनशील लेखिका के रूप में होती है और उनके लिखे को पढ़कर कई लोगों की जिंदगियां संवरी है। कई लोगों ने उनके लिखे को अपना आदर्श मानकर अपनी जिंदगी को सही दिशा देने का काम किया है लेकिन उनके अपने ही घर में उनका अपना ही बेटा इस तरह धन कमाने की चाह रखता है, यह सोचकर भी आश्चर्य होता है।
धन कमाना बुरी बात नहीं है लेकिन जिस तरह से नैतिकता का पतन हो रहा है और धन कमाने की लालसा इंसानों में बढ़ती जा रही है, यह प्रवृत्ति घातक है। धन कमाने के लिए मेहनत का रास्ता छोड़कर शार्टकट अपनाने वालों का अंत हमेशा से दुखद ही रहा है और यह इस मामले में भी नजर आ रहा है। वैसे तो नवराज की हत्या का सच पुलिस की जांच के बाद ही सामने आएगा पर फिलहाल जो कुछ तथ्य सामने आया है, वह पुलिस के अलावा उन सारे लोगों को चौंकाने के लिए काफी है, जो अमृता प्रीतम को उनकी कलम से व्यक्तिगत रूप से जानते समझते हैं।

8 टिप्‍पणियां:

  1. आँखे खोलने वाला है आपकी पोस्ट का मजमून ... शर्मिंदगी की बात है बहुत ...

    उत्तर देंहटाएं
  2. दिल को बेहद दुःख पहुंचा ये खबर सुनकर. अमृता प्रीतम की पहचान उसकी सम्वेंदनशील लेखनी है और उसे पढ़ते हुए हम इस संसार से कटकर कहीं और तैरने लगते हैं. जिसकी रचनायों में ऐसा जादू था, उसके पुत्र ने मानो सब चूर चूर कर दिया. अच्छा ही हुआ, जो अमृता ये दिन देखने को नहीं है, वरना उनके नाज़ुक ह्रदय पर क्या बीतता, इश्वर ही जाने.

    उत्तर देंहटाएं
  3. जी हाँ सही लिखा है आपने यह सब पढ़ने से पहले मुझे भी बहुत खेद हुआ था अमृता प्रीतम जैसी लेखिका का बेटा और यह सब....हक़ीक़त का तो पता नहीं मगर यदि इन सब बातों में से एक भी बात सही है तो भी बेहद शर्मनाक बात है माता-पिता भले ही कितने भी संस्कारी क्यूँ ना हो मगर जब बच्चे बहारी दुनिया के झूठे दिखावों में पढ़कर गलत रास्ता अपना लेते है। तब एक तरफ़ धरे रह जाते है यह सब संस्कार....बेहद शर्मनाक

    उत्तर देंहटाएं
  4. पिछले दिनों अमृता प्रीतम के बेटे नवराज क्वात्रा जो फिल्म निर्माण से जुड़े हैं, की उनके निवास में हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की है और पुलिस को प्राथमिक जांच में ही जो तथ्य हाथ लगे हैं, उसने पुलिस को भी चौंका दिया है। पुलिस को नवराज के घर से कई अभिनेत्रियों और मॉडलों के अश£ील वीडियो और फोटोग्राफ्स मिले हैं। इसके अलावा पुलिस ने यह भी पाया कि नवराज के घर के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। उनके बाथरूम तक में सीसीटीवी कैमरे पाए गए हैं। उनके बेडरूम में लगे सीसीटीवी कैमरे में कई नामचीन हस्तियों के अश्‍लील वीडियो पुलिस को मिले हैं। कई अश्‍लील सीडी, सेक्स टॉयस और वियाग्रा की गोलियां मिली हैं।

    जो लोग शॉर्टकट से नहीं कमाते, उनके बच्चों को भी बदमाश उठा ले जाते हैं और बहुत से नेक आदमी भी लुटेरों ने और घरेलू नौकरों ने मार गिराए हैं।
    यही सब देखकर लोग शॉर्टकट अपनाते हैं कि सुरक्षित यहां कोई भी नहीं है।
    जब तक सच्चे मालिक का डर नहीं होगा कि वह बुरे काम के बदले में सज़ा ज़रूर देगा तब तक नैतिकता का पाठ पढ़ाने से कोई मानने वाला नहीं है। गुनाह में मज़ा तुरंत जो आता है और बहुत आता है भाई साहब .

    उत्तर देंहटाएं
  5. कोई एक दिन में तैयार नहीं होता है गुनाह
    उसे भी पनपने के लिये कोई जमीन चाहिये !

    उत्तर देंहटाएं
  6. आपकी पोस्ट का लिंक
    अमृता प्रीतम के फिल्म निर्माता बेटे नवराज क्वात्रा की हत्या कर दी गई. घर से कई अभिनेत्रियों और मॉडलों के अश्लील वीडियो और फोटोग्राफ्स मिले.
    http://blogkikhabren.blogspot.in/2012/09/blog-post_20.html

    उत्तर देंहटाएं
  7. सुप्रिसिद्ध कवियत्री अमृता प्रीतम के बेटे नवराज क्यात्रा
    की हत्या जिन हालातों में हुई उससे समाज के असली
    चेहरे से रूबरू होना हुआ.
    वैसे तो हर गली,हर घर की दीवारें दरक रहीं हैं और हम
    उन्हीं घरों में रह रहे हैं,

    उत्तर देंहटाएं